Entertainment Movies

जय छठी माँ में दिखेगी छठी माँ की महिमा

छठ पर आधारित पहली फ़िल्म है जय छठी माँ

पटना । शाइनिंग स्क्रीन्स के बैनर तले बनी रोमांचक, सामाजिक व धार्मिक फ़िल्म ‘जय छठी माँ’ पूरे देश मे प्रदर्शित होने जा रही है । छठ पर आधारित इस हिंदी फिल्म को दीवाली के समय प्रदर्शित किया जाएगा । सामान्यतः हम धार्मिक फिल्मों में चमत्कार की चर्चा सुनते हैं, चमत्कारिक दृश्य देखने मिलते हैं, पर इस फिल्म के निर्देशक मुरारी सिन्हा उर्फ साहिल ने इसमें आज की हर आवश्यक आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया है।

Ravi Kishan Jai Chhati Maiya Movie
Jai Chhati Maiya Movie Poster

यह छठी मां की कथा कहने वाली बिल्कुल पहली फिल्म होगी। मुरारी सिन्हा बताते हैं कि छठी माँ की पूजा-अर्चना की कथा सभी द्वापर युग में द्रौपदी द्वारा आरंभ किये गये अनुष्ठान के रूप में जानते हैं। त्रेता युग में माता सीता ने भी छठ पूजा की थी, इसकी भी चर्चा है, किन्तु छठी मां की मूल कहानी संभवतः किसी ने नहीं दिखाई है। बिहार व सीमावर्ती क्षेत्रों में कुछ मुसलमान परिवार भी छठ पूजा करते हैं। उनकी श्रद्धा-भक्ति भावना भी इस फ़िल्म में दिखायी गयी है। फ़िल्म में रविकिशन, गुरलीन चोपड़ा, प्रीति झांगियानी, शीतल काले, निशा सिंह, राहुल जैन, मोनिका मिश्रा, सुधीर चौधरी, आई.पी.साहनी आदि ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं।

Ravi Kishan Jai Chhati Maiya Movie
Jai Chhati Maiya Movie Poster

फ़िल्म में छठी मां की आरती अरविंद प्रसाद ने और शेष गीत अमिताभ रंजन ने लिखे हैं,जिसे संगीतकार नयनमणि वर्मन, दुष्यंत कुमार व संजय कुमार ने संगीत से सजाया है। फ़िल्म के कला निर्देशक वरुण कुमार, नृत्य निर्देशक संंजीव शर्मा और कैमरामैन पिंटू कुमार हैं।