Art and Culture Bihar News Bihar Updates Travel

बिहार और नेपाल के बीच चलने वाली लक्ज़री बस सर्विसेज का अब तक 10000 लोगों ने लाभ उठाया

2 महीने पहले शुरू हुए बिहार और नेपाल के बीच की बस सर्विस को अब तक 10000 से ज्यादा लोगों ने लाभ उठाया। दो देशों के बीच में चलने वाली इस ट्रांसपोर्ट सिस्टम का शुभारंभ सितम्बर के महीने में हुआ था.  यह सेवा बोधगया, पटना और नेपाल से शुरू किया गया, जिसे बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने हरी झंडी दिखाई थी।
यह बस बिहार स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के तहत चलती है जिसका मुख्या उद्देस्य बुद्धिस्ट टूरिज्म को बढ़ावा देना, दोनों देशों के बीच की टूरिज्म में मजबूती लाना और सांस्कृतिक उद्देशय से बढ़ावा लाने के लिए किया जा रहा है।
इस लग्जरी बस सेवा की शुरुआत दो रुट से हुई है – पहला रास्ते में बोधगया से काठमांडू के लिए बसें चलेंगी जो कि पटना होते हुए जाएगी और दूसरी बस जो कि पटना से जनकपुर, नेपाल तक जाएगी।
इस बस का बोधगया से काठमांडू के लिए 1250 रुपया प्रति व्यक्ति किराया है और पटना से जनकपुर का किराया ₹275 प्रति घटती है पटना से काठमांडू के लिए ₹1015 प्रति व्यक्ति किराया है।

स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी संजय कुमार अग्रवाल कहते हैं कि अब तक 10000 लोगों ने 60 दिनों के भीतर जब से यह बस सर्विस लॉन्च हुई है अब तक 10000 लोगों ने इस पर सफर कर लिया है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बस सेवा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर चलती है और आने वाले समय में कुछ और नए रूट्स एवं कुछ और नई बसों को इस में जोड़ा जाएगा।
उन्होंने यह भी कहा कि बिहार और नेपाल के बीच में चलने वाली बस सर्विस को टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए और दोनों देशों के लोगों के हित को सोचते हुए यह बस सेवा शुरुआत की गई है आने वाले भविष्य में पैसेंजर्स की संख्या अभी और भी बढ़ेगी।
40 सीट वाली एयर कंडीशन लग्जरी बस में हर तरीके की सुख सुविधाएं मौजूद हैं जैसे कि आप चलती गाड़ी में वाई-फाई की सुविधा आपको मिलेगी, जीपीएस और एलइडी टीवी स्क्रीन भी लगा हुआ है जिसका आप भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं।