Music Travel

पटना में धूम धाम से मनाया गया दशहरा गाँधी मैदान में हुआ रावण दहन किन्नरों का कार्यक्रम

विजयादशमी के मौके पर बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में 70 फ़ीट के रावण का दहन किया गया. मौके का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. इसके अलावा राजनीति जगत के कई दिग्गज नेता कार्यक्रम में शामिल हुए.

vijyadashmi in bihar patna

गांधी मैदान में पिछले 63 वर्षों से रावण दहन किया जा रहा है. सन 1955 में पहली बार गांधी मैदान में रावण दहन किया गया था, इसके बाद आज तक यह परंपरा चलती आ रही है. रावण दहन की लागत 25 लाख रूपए तक की होने लगी है. इस बार रावण के पुतले में 400 पटाखों का इस्तेमाल किया गया.

ravan vadh at gandhi maidan in patna 2018

जिसके जलने के बाद आकाश में आतिशबाजियां हुई. लोगों की काफी संख्या में भीड़ लगी थी. मगर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के कारण किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आई। मैदान के सभी गेट खुले रखें गए थे , ताकि लोगों को आवागमन में परेशानी ना हो.

transgenders performing at gandhi maidan dussehra programme

कार्यक्रम में किन्नर रेशमा प्रसाद के संचालन में हुए किन्नरों ने देवी देवताओं के वेश भूषा में बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति दी. रेशमा प्रसाद एक समाज सेवक हैं जो झुग्गी बस्तियों में गरीब लोगों और खासकर महिलाओं की मदद करती हैं. इसके अलावा केरला से आई एक स्पेशल डांस टीम ने साउथ इंडियन गीत पर भी बेहतरीन प्रस्तुति थी. गांधी मैदान तालियों की गरगराहट से गूंज रहा था.