Amazing Facts

बिहार के नशेड़ी चूहे अबतक गटक चुके हैं लाखों के केन बीयर Rats Drink Beer in Bihar

 

नशेड़ी चूहों से परेशान है उत्पाद विभाग, अबतक गटक चुके हैं लाखों के केन बीयर

बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। इसके लिए सरकार ने कानून भी बना रखा है लेकिन अब भला चूहों को शराबबंदी कानून से क्या लेना-देना। उन्हें कौन समझाए कि बिहार में शराब का सेवन किया तो सीधे हवालात की सैर करनी पड़ेगी। चूहों का क्या है, केन में दांत गड़ाया और गटक गये लाखों के बीयर। जी हां, कैमूर में चूहे पी रहे हैं केन बीयर।
इस बात का पता तब चला जब उत्पाद विभाग के गोदाम में रखे शराब की जांच करने एसडीएम पहुंची। भभुआ की एसडीएम कुमारी अनुपमा ने बताया कि यह मामला तब उजागर हुआ जब उत्पाद विभाग ने शराबबंदी के बाद शराब की ग्यारह हजार पांच सौ चौरासी बोतलों को नष्ट करना शुरू किया।

शराब नष्ट करने के दौरान उत्पाद विभाग के अधिकारियों ने देखा कि केन बीयर की कई बोतलों में बड़ा से छेद किया हुआ है और अंदर बीयर की एक बूंद भी नहीं है। फिर गोदाम में रखे कार्टूनों को खंगाला गया तो कई कार्टून कुतरे हुए पाये गये। ऐसा नजारा देखकर वहां मौजूद सभी लोग भौंचक्के रह गये। किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि चूहे भी बीयर पी सकते हैं। कई तरह की बातें होने लगीं। अब कैमूर में चूहों को भी नशेड़ी कहा जाने लगा है।

इधर, इस पूरे मामले पर एसडीएम कुमारी अनुपमा का कहना है कि अभी फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि चूहों ने कितने का नुकसान किया है लेकिन कई कार्टून शराब की बोतलों में बड़ा होल दिखाई दिया है और कई कार्टून ऐसे हैं जो अभी दबे पड़े हैं उसका फिजिकल वेरिफिकेशन करना बाकी है। हालांकि उत्पाद विभाग की मानें तो लाखों रुपए मूल्य शराब की बोतलों को चूहे गटक गये हैं। गोदाम में लगभग पांच से छह कार्टून केन बीयर ऐसे मिले हैं जिसे चूहे पी गये हैं।

इधर, दबी जुबान में कहा जा रहा है कि कहीं चूहों के नाम पर कोई और तो नहीं खेल कर रहा है क्योंकि काफी संख्या में छेदवाली केन बीयर की बोतलें मिली हैं। केन में छेद भी काफी बड़ा है, जिसको लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। कहा जा रहा है कि जब चूहे को ही शराब पीना था तो उन्होंने इतना बड़ा छेद क्यों किया ? यह भी जांच का विषय है कि गोदाम में शराब नष्ट करते समय एक भी चूहा दिखाई नहीं दिया तो फिर अदृश्य चूहों ने कैसे गटके लाखों के बीयर ?